Saturday, July 13, 2024

—ब्रीफिंग – 10—

1- सुप्रीम कोर्ट ने आज मस्जिद मे नमाज अदा करने के मामले मे तीन सदस्यीय पीठ ने फैसला देते हुए कहा कि मस्जिद इस्लाम का अभिन्न अंग नही है ।देश को सभी धर्म को मानना होगा ।हर धर्म का प्रार्थना स्थल उसके लिए महत्वपूर्ण होता है ।अयोध्या केस की सुनवाई का इस फैसले से कोई असर नही ।फारुकी केस का असर टाइटिल शूट पर नही पडे़गा ।कोर्ट ने कहा कि मन्दिर, मस्जिद, चर्च का अधिग्रहण हो सकता है ।फारुकी केस पर पुनर्विचार की आवश्यकता नही है केस को बड़ी बेच को नही भेजा जाएगा ।और न ही अयोध्या भूमि विवाद केस बड़ी बेच को सौंपा जाएगा ।जस्टिस नजीर बहुमत की राय से सहमत नही थे।अयोध्या भूमि विवाद की अगली सुनवाई 29 अक्टूबर को होगी।नमाज पढने के लिए मस्जिद की आवश्यकता नही है।
2-म ऊ जनपद मे ट्रैक्टर की चपेट मे आने से एक चार साल की बालिका की मौके पर ही मौत हो गई ।घटना से गुस्साए ग्रामीणो ने ट्रैक्टर को आग के हवाले कर दिया।घटनास्थल पर भारी फोर्स पहुंच गई है।मामला मोहममदाबाद थानान्तर्गत राम मार्ग के ग्राम सुरहुर पुर के पास की है।
3- म ऊ जनपद मे एक बस की स्कूली छात्रो से भरी टेम्पो से जोरदार टक्कर हो गई ।जिससे लगभग आधा दर्जन बच्चे गंभीर रूप से घायल हो गए ।बच्चे डीडी पब्लिक स्कूल के थे।मामला हलधर पुर थानान्तर्गत महुआ मोड की है।गुस्साए ग्राम वासियो ने चक्काजाम कर दिया और गाड़ी मे आग लगा दी।ढोल बन महूवा पर चक्काजाम को उग्र होते देख आसूगैस तथा हवाई फायरिंग भी भीड़ को तितर-बितर करने के लिए की । समाचार लिखे जाने तक स्थिति गम्भीर बनी हुई थी ।
4- भाजपा विधायक तथा फायर ब्रांड नेता संगीत सोम के बंगले पर कल रात हुई फायरिंग और बम फेंकने और आग लगाने के प्रयास के मामले को उत्तर प्रदेश सरकार ने गम्भीरता से लेते हुए पांच सुरक्षा कर्मीयो को निलंबित कर दिया है।पुलिस सी सी टीवी फुटेज के आधार पर अपराधीयो के बारे मे पता कर रही है।
5- बाराबंकी जनपद केबंदोसराय थानान्तर्गत तेतारपुर प्राथमिक विद्यालय परिसर मे करेंट से एक कक्षा तीन की छात्रा की दर्दनाक मौत हो गई ।
6- उत्तर प्रदेश सरकार ने आज सीनियर आईपीएस अधिकारियो का स्थानांतरण किया है डीजी होमगार्ड जीएल मीणा को बनाया गया है।
7- जौनपुर मे अधिवक्ता श्री आशुतोष श्रीवास्तव पर हुए हमले के विरोध मे दीवानी न्यायालय के अधिवक्ताओ ने कार्य से विरत रहकर धरना दिया है।
8- पतंजलि के आचार्य कुलम भवन का उद्घाटन भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने किया ।इस अवसर पर बोलते हुए अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व मे देश तेजी से विकास कर रहा हैसभी देशो कीसोच भारत को लेकर बदली है आज भारत विश्व का नेतृत्व करने की स्थिति मे है।
9- जौनपुर कालेज गेट के पास एक छात्र साइकिल चुराते हुए पकड़ा गया ।छात्रो ने आरोपी की जमकर पिटाई की।मामला लाइन बाज़ार स्थित टीडी कालेज का है।यहा प्रायः साइकिल चोरी की वारदात के बाद लगे सीसीटीवी कैमरे के बाद छात्र चोरी करते पकड़ा गया।
10- रायबरेली मे रेलवे ट्रैक पर एक युवक की लाश मिली ।परिजनो ने युवक की हत्या कर लाश फेंकने का आरोप एक सूदखोर पर लगाया है ।परिजनो के अनुसार मृतक ने उक्त सूदखोर से उधार पैसा लिया था जिसके लिए बराबर मृतक को धमकी देता था।
ब- आज पेट्रोलियम पदार्थो के दाम मे बढोतरी हुई पेट्रोल और डीजल दोनो मे 13-13 पैसे की वृद्धि हुई है।
स- हाईकोर्ट ने 68500 सहायक शिक्षको की परीक्षा मे टीईटी उत्तीर्ण हुए अभ्यर्थीयो के नाम पर विचार की बात कही है।अब जो लोग टीईटी की परीक्षा पास नही कर पाए है उनकी नियुक्ति पर विचार नही होगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments