Sunday, June 23, 2024

—-ब्रीफिंग -10—

1- डीजीपी उत्तर प्रदेश ने उत्तर प्रदेश की जनता को मोहर्रम का त्योहार सकुशल सम्पन्न होने, प्रदेश मे समरसता बनाये रखने के लिए, तथा पुलिस प्रशासन के समन्वय पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए प्रदेश की जनता को लखनऊ मे ट्वीट कर बधाई दी है ।
2-कानपुर कैंट स्थित सैनिक कालेज की महिला प्रधानाचार्या ने अधिकारी के उत्पीड़न से तंग आकर अपना इस्तीफा दे दिया है ।उक्त महिला प्रधानाचार्या पिछले 11 साल से प्रधानाचार्या थी।
3- मुरादाबाद मेपुलिस विभाग के दो दरोगा द्वारा जनता से पैसे की वसूली का वीडियो वायरल हुआ है ।दरअसल बागपत जेल मे बन्द कैदियो के परिजन और शुभ चितको से जेल मे मिलाइ करवाने के लिए दो दरोगा सूरजपाल और राजीव कुमार पैसे की खुलेआम वसूली कर रहे थे ।जिसपर किसी ने उनका वीडियो बना कर वायरल कर दिया है ।वही जेल की कैंटीन मे सिगरेट, गुटखा खुलेआम बिक रहा है ।
4- राममंदिर आन्दोलन को धार देने के लिए विश्व हिन्दू परिषद ने पांच अक्टूबर को दिल्ली मे न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपालदास की अध्यक्षता मे एक बैठक बुलाई है जिसमे न्यायालय द्वारा निर्णय न होने की स्थिति पर अगली कार्यवाही के सम्बन्ध मे निर्णय लिया जाएगा।
5- बागपत मे रेप पीड़ित महिला और इंस्पेक्टर का एक आडियो वायरल हुआ है ।यह आडियो स्वयंम रेप पीड़ित महिला ने ही रिकॉर्ड कर वायरल किया है।दरअसल इंसपेक्टर बचन सिंह सिरोही आरोपियो की तरफ से मिलकर रेप पीड़ित महिला को धन की पेशकश कर मामले को उठाने का दबाव डाल रहे थे ।महिला ने बातचीत का आडियो बनाकर वायरल कर दिया।प्रकरण का स्वतः संज्ञान लेते हुए एसपी ने इंसपेक्टर सिरोही को लाइन हाजिर कर दिया है।
6- काग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी शीघ्र ही अमेठी का दौरा करने वाले हैं ।भाजपा सरकार मे अमेठी के विकास कार्य मे लापरवाही पर उन्होने केन्द्रीय रेल मन्त्री पियूष गोयल और सड़क परिवहन मन्त्री से रेलवे के डबल रूट केे कार्यो को तेजी से निपटाने और अमेठी की खस्ताहाल दस सड़को का जिक्र कर शीघ्र बनवाने की मांग को लेकर दोनो मन्त्रीयो को पत्र लिखा है ।
7- गाजियाबाद सेलटर होम की संचालिका ने एस एस पी कार्यालय मे उनसे मिलकर एक अधिकारी पर सेलटर होम की लडकियो सेकी गयी छेड़छाड़ की शिकायत की है।
8- आजमगढ के पव ई थाना क्षेत्र के चकिया गांव निवासी ठकुरी यादव उम्र 62 वर्ष अपने पुत्र मुन्ना यादव उम्र 40 वर्ष के साथ किसी से मुलाकात करने मोटरसाइकिल से जा रहे थे।रास्ते मे सुमहाडीह गांव मे ब्रजेश सिंह के नलकूप के पास हाइ वोल्टेज तार टूट कर एक गड्ढे के करीब गिरा था ।तार मे फसकर मोटरसाइकिल गड्ढे मे गिर गई जिससे हाइ वोल्टेज करेंट की चपेट मे आजाने से घटनास्थल पर ही दोनो की मौत हो गई ।आज सुबह की ही घटना है ।
9- फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलाद के राफेल डील पर खुलासे के बाद देश भर मे हंगामा मच गया है जहा राहुल गांधी ने इसे देश के जवानो और देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड बताया है वही गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राहुल गांधी के सभी आरोपो को गलत और झूठा बताया है ।राहुलगाधी ने पूछा है कि अनिल अंबानी की कंपनी ने राफेल डील के 12-15 दिन पूर्व ही कम्पनी बनाइ थी और अनिल अंबानी 45000 करोड़ के कर्जदार है।उनकी कम्पनी को ठेका कैसे दिया गया वही फ्रांस की सरकार ने पूर्व राष्ट्रपति के आरोप को नकारा है।
10- चीन और भारत द्वारा रूस से रक्षा सौदा करने से अमेरिकी प्रशासन बेहद नाराज है उसने चीनी सेना पर रूस से रक्षा हथियारो की खरीद पर प्रतिबंध लगा दिया है उसने रूस से लडाकू विमान और मिसाइल प्रणाली की खरीद पर चीन की सेना पर प्रतिबंध लगादिया है।इस पर रूस और चीन दोनो भड़क गए है रूस ने इसे आग से खेलने जैसा बताया है वही चीन ने प्रतिबंध हटाने की मांग की है। इधर भारत द्वारा रूस से एस- 400 ट्रिफ जैसे उपकरणो की खरीद की बात चल रही है जिसपर भी अमेरिका की नजर टेढी हो गई है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments