Sunday, May 26, 2024

—-ब्रीफिंग -10—-

1- आज उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मन्त्री श्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना की सभी तैयारी पूरी हो चुकी है। 23 सितंबर को प्रधान मन्त्री नरेंद्र मोदी झारखंड मे करेगे इसका शुभारंभ ।लखनऊ मे इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान मे भी एक भव्य समारोह आयोजित होगा जिसमे मुख्य मन्त्री सीएम योगी भी भाग लेगे।यहा यह बताना आवश्यक है कि आयुष्मान भारत योजना केंद्र सरकार की सबसे महत्वाकाछी योजना है जिसमे भारत के हर परिवार को पांच लाख रुपए तक मुफ्त इलाज किया जाएगा ।
2- समाजवादी सेक्यूलर मोर्चा के श्री शिवपाल यादव ने मोर्चा की बात को मीडिया सेल मे रखने के लिए नौ प्रवक्ताओ की नियुक्ति कर दी है ।जिसमे पूर्व मन्त्री श्री शारदा प्रसाद शुक्ला और पूर्व मन्त्री शादाब फातिमा का नाम सर्वोपरि है।इसके अलावा दिलीप यादव, अभिषेक सिंह, दीपक मिश्रा, अरविंद यादव और दो अन्य है।प्रवक्ताओ की नियुक्ति से समाज वादी पार्टी पर दबाव बढाने की नीति को जोड़कर देखा जा रहा है।
3- जौनपुर पुलिस को धर्मांतरण के मामले मे बडी कामयाबी हासिल हुई है ।लाइन बाज़ार थानान्तर्गत कुददू पुर गांव से चार आरोपित पादरीयो को एसपी के नेतृत्व मे पुलिस ने गिरफ्तारी की है।इस सम्बंध मे जौनपुर बीजेपी जिलाध्यक्ष श्री सुशील उपाध्याय ने बताया कि गिरफ्तार किए गए चारो पादरीयो मे मुख्य संचालक भी है । मामले मे 100 लोगो के बयान दर्ज किए गए है।पुलिस अन्य आरोपियो की तलाश मे चनदवक थानान्तर्गत भुलंडीह और तेजपुर मे छापामार रही है।
4- लखनऊ नगर निगम ने दो अक्टूबर तक खुले शौच से मुक्ति हेतु “सीटी बजाओ घंटी बजाओ” कार्यक्रम की शुरुआत किया है सुबह से ही निगम के कर्मचारी टोली मे घूम -घूम कर हर वार्ड और हर मोहल्ले मे जनता को जागरूक कर रहे है ।
5- इलाहाबाद मे मन्त्री नन्द गोपाल गुप्ता “नन्दी “पर जानलेवा हमला करने वाले राजेश पायलट की मौत दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल मे बीती रात मे हो गई ।ब्रेन हेमरेज के बाद उसे यहा भर्ती कराया गया था ।वह बुलंदशहर जेल मे बन्द था ।
6- इलाहाबाद हाई कोर्ट की लखनऊ खण्ड पीठ ने गोडा की एक महिला द्वारा 19 अगस्त 2018 मे एक व्यक्ति के विरूद्ध घर मे घुस कर उसको और उसकी लडकी को जाति सूचक गाली देते हुए लात घूस से पीट कर घायल कर देने की एफआईआर दर्ज करवाई थी।,के मामले मे फैसला देते हुए कहा है कि सात साल से कम की सजा वाली धाराओ मे तुरंत गिरफ्तारी नही होनी चाहिए ।धारा 41ए के तहत पहले नोटिस भेजकर आरोपी को अधिकारी के सामने पेश होने का निर्देश होगा उपस्थित न होने की दशा मे अधिकारी गिरफ्तारी का आदेश दे सकता है। अब इस आदेश का राजनीतिक असर देखना बाकी है
7- यूपी सरकार ने प्रदेश के लगभग 150 भ्रष्ट अधिकारियो पर, जिनपर काफी दिनो से कार्यवाही रूकी थी, कार्यवाही करने का मन बना लिया है मुख्यमंत्री योगी जी के निर्देश के बाद गृहमंत्रालय ने आर्थिक अपराध शाखा को उक्त भ्रष्ट अधिकारीयो के विरूद्ध एफआईआर के लिए हरी झंडी दे दी है । इनमे सभी मामले क्षतिपूर्ति घोटाले, राशन घोटाले, छात्र वृत्ति मे घोटाला तथा खाद्यान्न घोटाला जैसे मामले प्रमुख है
8- बिजनौर मे आज मोहित पेपर मिल का बवायलर फटने से 6 मजदूरो की मौत हो गई और दो बुरी तरह से घायल है एक लापता बताया जाता है।जिलाधिकारी महोदय ने मौके पर पहुंच कर निरीक्षण कर कहा कि प्रथम दृष्टया लापरवाही का मामला लगता है ।मिल के कुछ अधिकारियो को हिरासत मे ले लिया गया है एसपी ने बताया है कि सेफ्टी नार्मस को चेक नही किया गया था ।जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि श्रमिको को शीघ्र ही इंश्योरेंस का पैसा मिलेगा।
9- छह सितंबर से सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का आगरा हाईवे पर 60 किलोमीटर की साइकिल यात्रा स्थगित कर दी गई है अब नया कार्यक्रम बाद मे जारी किया जाएगा।
10- आज आगरा मे न्यू आगरा थाना क्षेत्र के एक कालोनी के पास वरिष्ठ अधिवक्ता को कुछ बदमाशो ने गोली मार दी ।अधिवक्ता को एक निजी अस्पताल मे भर्ती कराया गया है ।इस सम्बंध मे पुलिस ने तीन आरोपियो को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है ।बताया जाता है कि गिरफ्तार आरोपी डॉक्टर बैरागी और उनके दो बेटे है ।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments