Saturday, July 13, 2024

———ब्रीफिंग -10———

1- उत्तर प्रदेश सरकार की कैबिनेट की बैठक मुख्यमंत्री योगी की अध्यक्षता मे हुई जिसमे बारह प्रस्तावो पर मुहर लगा दी गई ।उच्च शिक्षा विभाग की 18 यूनिवर्सिटीज मे सातवा वेतन आयोग लागू होगा जो 1जनवरी 2016 से लागू माना जाएगा ।इससे सरकार पर 921’54 करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ पडेगा।
2- डॉलर के मुकाबले रुपया अब तक के अपने न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया है एक डालर की कीमत 71’37 रूपया हो गया है।
3- इंग्लैंड के सबसे सफल बाए हाथ के सलामी बल्लेबाज एलिएसटर कुक ने अन्तरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की है।वर्तमान भारत के खिलाफ खेली जा रही पांच टेस्ट मैचो के आखिरी पांचवे टेस्ट मैच मे, जो कि ओवल मे होना है । उनका आखिरी अन्तरराष्ट्रीय मैच होगा ।
4- आजमगढ जनपद के रौनापार थानान्तर्गत पांच वर्षीय बालक के साथ दरिंदगी करने वाले युवक को पुलिस अधीक्षक के कड़े निर्देश के बाद घटना के 24 घंटे के अंदर गिरफ्तार कर लिया गया है।पुलिस अधीक्षक महोदय ने बताया कि आरोपी पर धारा 376 और पाकसो के तहत कार्यवाई होनी है।
5- प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी के क्षेत्र वाराणसी मे अब से तीन महीने तक पच्चीस केन्द्रीय मंत्रीगण का दौरा होगा।दौरे के समय सभी मन्त्री अपने विभाग के प्रोफेशनल्स को साथ लाएगेतथा जनता उनके विभाग विभाग की सरकारी योजनाओ का अधिक से अधिक कैसे लाभ उठाया जा सकता है, बताएंगे ।
6- आज सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा है कि यह बसपा की जिम्मेदारी है कि उत्तर प्रदेश मे भाजपा शून्य पर आ जाए।तथा आर एल डी के उपर है कि भाजपा एक पर आये।
7- शामली के उन तहसील मे दो लेखपालो द्वारा घूस लेते हुए वीडियो ग्राफी की गई थी ।जिसका वीडियो वायरल होने पर जिलाधिकारी ने स्वतः संज्ञान लेते हुए दोनो लेखपालो को निलंबित कर दिया है ।
8- इलाहाबाद मे रिटायर्ड दरोगा की पीट-पीटकर हत्या के मामले मे हाईकोर्ट द्वारा स्वतः संज्ञान मे लेकर कल प्रशासन को तलब किया था और पूछा था कि वीडियो फुटेज मे सब साफ दिखाई दे रहा है फिर भी अभी तक कोई गिरफ्तारी नही हुई कयो? हाईकोर्ट के आदेश के मात्र कुछ घंटे के भीतर मुख्य आरोपी युसुफ गिरफ्तार कर लिया गया है ।युसुफ हिस्ट्रीशीटर जुनैद कमाल का बेटा है ।मृतक दरोगा के परिवार वालो ने 10 लोगो के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराया है जिसमे तीन महिलाए भी शामिल है।पांच लोगो को हिरासत मे लेकर पूछताछ की जा रही है।
9- कर्नाटक के निकाय चुनाव मे काग्रेस ने बाजी मार ली है और पहले स्थान पर रही।उसके कुल 946 प्रत्याशी चुनाव जीते जब कि भाजपा के875 प्रत्याशी जीते ।तीसरे नंबर पर 178 प्रत्याशी जीतने वाली जेडीएस रही।
10- राजस्थान के जोधपुर मे वायु सेना का एक विमान मिग- 27 देवलिया गाँव के पास मैदान मे दुर्घटनाग्रस्त हो कर गिर पड़ा और वह पूरी तरह जल कर राख हो गया।पायलट बच गया है।जिसे अस्पताल भेज दिया गया है।एयरफोर्स ने दुर्घटना की जांच का आदेश दे दिया है।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments